ICC Test Championship से टीम इंडिया हो सकती है बाहर, जानें वजह


Mayank Kumar

ICC Test Championship के फाइनल में न्यूजीलैंड ने अपनी जगह पक्की कर ली है। Test Championship  के फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन होगी, इसका फैसला भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद ही होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला अहमदाबाद में खेला जा रहा है लेकिन इसी बीच ये खबर सामने आई है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द हो गया है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज खेली जानी थी और इस सीरीज को जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍व Test Championship  के फाइनल में पहुंच सकता था लेकिन इस सीरीज के रद्द हो जाने से कंगारू टीम को तगड़ा झटका लगा है। खास बात ये है कि ये दौरा खुद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से रद्द किया गया है। हालांकि, कंगारू टीम अब भी फाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन रास्‍ता बेहद मुश्‍किल है।

वहीं अगर भारतीय टीम की करें तो टीम इंडिया के लिए रास्‍ता आसान तो है लेकिन आपको ये जानकार हैरानी भी होगी कि अगर टीम इंडिया इंग्‍लैंड से चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज जीत भी लेती है तो भी भारतीय टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। आखिर क्यों भारतीय टीम ICC Test Championship के फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी, पूरी जानकारी आपको देंगे लेकिन इसके लिए आपको ये आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं।

बड़े अंतर की जीत दिलाएगी फाइनल का टिकट

लॉड्स क्रिकेट ग्राउंड पर Test Championship  के फाइनल में पहुंचने का मौका भारत और इंग्लैंड दोनों के पास है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस सीरीज के बाद ही ये फैसला होगा कि फाइनल में कौन सी टीम खेलेगी। भारतीय टीम के लिए फाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान भी है और थोड़ा मुश्किल भी क्योंकि इस सीरीज में बड़े अंतर की जीत ही सिर्फ भारत को फाइनल का टिकट दिला सकती है।

फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-0, 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 से हराना होगा। मतलब साफ है, फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए टीम इंडिया के पास जीत का अंतर कम से कम दो होना चाहिए। वहीं, अगर इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचना है तो उसे भारत को इस सीरीज में 3-0, 3-1 या फिर 4-0 से हराना होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम भी पहुंच सकती है फाइनल में

यहां पर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि उसे सीरीज को बड़े अंतर से हर हाल में जीतना होगा क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ तो ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि अगर भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई सीरीज 2-2 या 1-1 से बराबर रहती है तो कंगारू टीम को फाइनल का टिकट मिल जाएगा। वहीं, भारत के इंग्लैंड के खिलाफ 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत की सूरत में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को किसी भी सूरत में सीरीज में दो मैच जीतने जरूरी हैं और वो भी बड़े अंतर से।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल की बात करें तो इस समय भारतीय टीम पहले स्थान पर है। न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और इंग्लैंड चौथे स्थान पर है। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। अगर टीम इंडिया अगर इस टूर्नामेंट को जीत लेती है, तो विराट कोहली की कप्तानी में ये टीम का पहला आईसीसी खिताब होगा।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन