5 युवा बैट्समैन जिन्हें बीसीसीआई हर हाल में 2023 के विश्व कप के लिए तैयार करना चाहेगी


Mayank Kumar

क्रिकेट का विश्व कप, जिसे जीतना हर देश की टीम का सपना होता है। विश्व कप, एक ऐसा टूर्नामेंट जिसका अपना एक अलग ही रोमांच होता है और जब ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होता है तो इसका रोमांच और भी अधिक बढ़ जाता है। विश्व कप की शुरुआत साल 1975 में हुई थी जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पूर्वी आफ्रिका ने भाग लिया था। इसका फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था जिसमें वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट के ख़िताब पर अपना कब्जा जमाया था। वहीं, भारतीय टीम की बात करें तो कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में भारत ने पहली बार विश्व कप जीता लेकिन भारत को दूसरी बार विश्व कप जीतने में 28 साल लग गए, जब एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने दूसरी बार विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया। मुंबई के वानखेड़े में खेले गए, 2011 के उस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर विश्व कप के ख़िताब को अपने नाम किया था। 2011 के बाद भारतीय टीम ने 2015 और 2019 का विश्व कप खेला तो जरूर लेकिन इन दोनों टूर्नामेंट में टीम इंडिया फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई। अब अगला वनडे विश्व कप भारतीय टीम को 2023 में एक बार फिर भारत की धरती पर खेलना है जिसके लिए टीम इंडिया को अभी से तैयारी करने की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वनडे क्रिकेट में जिस तरह के बदलाव हुए हैं, उसको देखकर ऐसा ही लगता है कि टीम इंडिया ने 2023 के विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय टीम को अब कम से कम 5 युवा खिलाड़ियों को आगे लाने और उन्हें 2023 के विश्व कप के लिए तैयार करने की जरूरत है। आज हम आपको 5 ऐसे युवा बैट्समैन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बीसीसीआई अगले विश्व कप के लिए तैयार कर सकती है। इसमें से सभी नाम भारतीय टीम तक तो पहुँच गये हैं लेकिन अब उन्हें लगातार मौका देने की जरूरत है। तभी वो बल्लेबाज आने वाले विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आखिर कौन हैं वो 5 युवा बल्लेबाज, ये जानने के लिए आपको ये आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं उस कहानी की जिसको हमने नाम दिया है, टीजर 2023 वर्ल्ड कप की 

नंबर वन, रिषभ पंत

रिषभ पंत इस वक्त भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा है लेकिन वनडे और टी20 में केएल राहुल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि पंत अच्छे खिलाड़ी है और कई मौके पर उन्होंने इस बात को साबित भी किया है। उन्होंने कुछ छोटी-छोटी पारियां जरूर खेली हैं लेकिन खुद को मैच विजेता के रूप में अभी साबित नहीं कर पाए हैं। अभी रिषभ पंत की उम्र 23 साल है, ऐसे में बीसीसीआई यही चाहेगी कि रिषभ पंत 2023 के विश्व कप तक के लिए अभी से तैयार हो जाएं। हालांकि, वनडे और टी20 में केएल राहुल विकेटकीपिंग कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय चयनकर्ता पंत को भी 2023 के विश्व कप के लिए तैयार करना चाहेंगे क्योंकि एमएस धोनी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, ऐसे में चयनकर्ता यही चाहेंगे कि टीम में एक अनुभवी विकेटकीपर के साथ-साथ एक युवा खिलाड़ी भी हो।

नंबर दो, शुभमन गिल

2023 विश्व कप के लिए बीसीसीआई युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को भी तैयार करना चाहेगी। अंडर19 विश्व कप में इस खिलाड़ी ने अपने बल्लेबाजी से सभी को ये बता दिया कि उनके अंदर एक बड़ी पारी खेलने की क्षमता है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गिल ने उसकी थोड़ी झलक दिखा दी है। इस वक्त शुभमन गिल 21 साल के हैं और वो आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं। आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने अपनी टीम के लिए कुछ अच्छी पारियां भी खेली हैं। बीसीसीआई अब इस खिलाड़ी को ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहेगी।

नंबर तीन, श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अब टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम के लिए नंबर चार पर खेलते हुए, श्रेयस अय्यर ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं। इसके साथ ही अय्यर बेहतरीन कप्तान भी हैं। आईपीएल में अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स को अय्यर फाइनल तक ले जा चुके हैं। साल 2019 के सीजन में दिल्ली की टीम सेमीफाइनल और 2020 के सीजन में फाइनल तक पहुंची थी और इसका सारा श्रेय, टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर और उनकी टीम को जाता है। श्रेयस अय्यर अभी 26 साल के हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से 2023 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी अभी से पेश कर दी है।

नंबर चार, पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ ने अपनी शानदार प्रतिभा से भारतीय टीम में जगह बना ली है। पृथ्वी शॉ को एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है और शायद यही वजह है कि उनकी तुलना वीरेन्द्र सहवाग से होती है। 2023 के विश्व कप के लिए पृथ्वी शॉ को भी बीसीसीआई तैयार करना चाहेंगी। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अंडर19 क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में विश्व कप भी जिताया है। ऐसे में पृथ्वी शॉ टीम के लिए एक बड़े मैच विनर बन सकते हैं। बस जरूरी है, उन्हें टीम में अब लगातार मौके मिले।

नंबर पांच, मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी प्रतिभा किसी से छिपी नहीं है। आईपीएल 2020 के सीजन में इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले से जमकर रन बरसाए हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए, मयंक अग्रवाल ने शानदार पारी खेली है। वहीं, भारत के लिए वनडे क्रिकेट में मयंक अग्रवाल ने बड़ी पारी तो नहीं खेली है लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर ये बता दिया कि उनके अंदर बड़ी पारी खेलने की क्षमता है। ऐसे में भारतीय चयनकर्ता इस खिलाड़ी को भी 2023 के विश्व कप की टीम में शामिल करना चाहेंगे।

पांच के साथ एक मुफ्त, संजू सैमसन

संजू सैमसन को अब तक भारतीय टीम के ODI फॉर्मेट में जगह तो नहीं मिली है लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन से उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित जरूर किया है। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के अंदर मैच जिताऊ पारी खेलने की क्षमता है। संजू सैमसन के प्रतिभा के कायल क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के साथ-साथ अन्य बड़े खिलाड़ी भी हैं। ऐसे में बीसीसीआई कोशिश करेगी कि संजू सैमसन को भी 2023 के विश्व कप के टीम में फिट किया जाए, फिर चाहे वो प्लेइंग इलेवन हो या 15 सदस्यीय टीम।

तो देखा आपने ये हैं वो युवा खिलाड़ी जिन्हें बीसीसीआई 2023 के विश्व कप के टीम में शामिल करना चाहेगी क्योंकि ये खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से मैच का रुख पलटने का बूता रखते हैं। हालांकि, इसमें कोई शक नहीं है कि 2023 के विश्व कप में विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन जैसे अनुभवी खिलाड़ी नहीं होंगे लेकिन यहां पर भारतीय चयनकर्ताओं के लिए ये चुनौती होगी कि आने वाले विश्व कप की टीम में इन युवा खिलाड़ियों को कैसे जगह दी जाए।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 5 युवा बैट्समैन के बारे में बताया है जो 2023 के विश्व कप का हिस्सा हो सकते हैं। अब अगले आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वो कौन से 5 ऐसे गेंदबाज होंगे जिन्हें 2023 के विश्व कप की टीम में जगह मिल सकती है। अब जरूरी नहीं है कि कल के ही आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि रिसर्च में टाइम लगेगा। तब तक के लिए दीजिए इजाज़त, नमस्कार....

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन